गुर्जर आंदोलन को लेकर अवाना ने की शांति की अपील, सरकार से की गुर्जरों के हक की मांग

ram

जयपुर। राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर पिछले पांच दिनों से चल रहे गुर्जर आंदोलन को लेकर धरना प्रदर्शन जारी है। इस बीच सरकार की ओर से भी इस मसले का हल ढूंढ़ने के प्रयास भी किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक बात नहीं बन पाई है और गुर्जर समाज के लोगों का धरना भी जारी है। ऐसे में बीएसपी विधायक जोगिन्दर सिंह अवाना ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि अपना हक मांग रहे गुर्जर समाज के लोग धरना प्रदर्शन में ऐसा कुछ न करें, जिससे आमजन को कोई नुकसान उठाना पड़े। वहीं अवाना ने इस मुद्दे को कल विधानसभा में उठाए जाने के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से भी वार्ता की है।

नदबई से बसपा विधायक जोगिन्दर सिंह अवाना ने गुर्जर समाज के लोगों के धरने—प्रदर्शन को लेकर अपील की है कि आंदोलन के बीच ऐसा कुछ भी न करें, जिससे आमजन को इसका नुकसान उठाना पड़े। अवाना ने कहा है कि पिछले 13 सालों से समाज के लोग 5 प्रतिशत आरक्षण के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिसके बावजूद उनकी मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है। जबकि दूसरी ओर, गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दे दिया गया है। ऐसे में अवाना ने सरकार से भी मांग की है कि जब गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के लिए संविधान में संशोधन किया जा सकता है, तो फिर गुर्जरों को भी आरक्षण दिया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि पिछले 5 दिनों से गुर्जर समाज के लोग 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान रेल मार्ग के साथ ही कुछ जगह सड़क मार्ग पर भी प्रदर्शन किया जा रहा है। उधर, दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पूरी तरह से ठप्प हो गया है। करीब दो दर्जन ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं और सैकड़ों रोडवेज बसों के पहिए थमे हुए हैं। प्रशासन ने एहतियातन कई इलाकों में गुर्जर पड़ाव के आसपास के क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट भी बंद कर दिया है। ऐसे में गुर्जर समाज को उनका हक देकर आमजन को भी राहत प्रदान किए जाने के लिए अवाना ने सरकार से भी अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *