मीणा समाज के कॉलेज छात्रों ने 200 प्वाइंट रोस्टर अध्यादेश लागू करने के लिए मानव संसाधन एवं विकास मंत्री के नाम जिला कलेक्टर को दिया ज्ञापन

ram

बूंदी । मीणा समाज के कॉलेज छात्रों ने 200 प्वाइंट रोस्टर अध्यादेश लागू करने के लिए मानव संसाधन एवं विकास मंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया । ज्ञापन में लिखा है कि 22 जनवरी 2019 को उच्च न्यायालय द्वारा 13 पॉइंट रोस्टर के खिलाफ एमएचआरडी एवं यूजीसी के द्वारा दाखिल एस एल पी को खारिज कर दिया गया है । इस कारण से पूरे देश में इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा 13 पॉइंट रोस्टर प्रणाली जारी हो चुकी है । उच्च शिक्षण संस्थानों में एसटी एससी ओबीसी के आरक्षण के मौलिक अधिकारों का हनन होना निश्चित है ।

उन्होंने बताया कि 200 बिंदु रोस्टर शैक्षणिक पदों के लिए अध्यादेश के माध्यम से पुनः बहाल किया जाए । अध्यादेश सभी शैक्षणिक पदों और देशभर के सभी विश्वविद्यालय में लागू किया जाए । उच्च शिक्षण संस्थानों में एसटी एससी ओबीसी के रिक्त पद एवं बैंक लोग तुरंत भरा जाए तथा स्थाई नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए । छात्रों का कहना है कि अध्यादेश से विश्वविद्यालय से एसटी एससी ओबीसी को वाइस चांसलर निदेशक प्रिंसिपल के पद पर आरक्षण प्रदान किया जाए । उच्च न्यायालय में 13 बिंदु रोस्टर की पैरवी मजबूती से नहीं की गई है । उन्होंने कहा कि उच्च बेंच पर विचार याचिका पुन लागू करा कर मजबूती से अपना पक्ष रखा कर 200 पॉइंट रोस्टर लागू करवाया जाए । साथ ही आदिवासियों के संवैधानिक अधिकार की अनुसूची 5 को भी लागू किया जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *