पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 51 वीं पुण्यतिथि मनाई

ram

-संगोष्ठी में वक्ताओं ने पंडित दीनदयाल के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया
जोधपुर। भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्य तिथि पर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी जोधपुर शहर इकाई की ओर से पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रताप नगर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामुदायिक भवन परिसर में पंडित जी की आदमकद प्रतिमा पर जलाभिषेक किया गया। इसके बाद पंडित जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। पुष्पांजलि कार्यक्रम के बाद सामुदायिक भवन में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर समर्पण निधि कलश रखा गया। जिसमें संगठन कार्यकर्ताओं से कलश में आर्थिक सहयोग देने का आह्वान किया। इसके साथ ही समपर्ण निधि सप्ताह का भी शुभारंभ किया गया।
भाजपा शहर जिलाध्यक्ष जगतनारायण जोशी की अध्यक्षता में आयोजित इस संगोष्ठी में पंडित जी के जीवन से जुड़े संस्तरण एवं उनकी विचार धारा व व्यक्तित्व एवं कार्यशैली उनके उद्दश्यों से कार्यकर्ताओं को रू-ब-रू कराया गया। संगोष्ठी में जिलाध्यक्ष जोशी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। कार्यक्रम के संयोजक एवं ग्रंथालय निर्माण प्रकल्प के प्रदेश प्रमुख राजेन्द्र बोराणा ने पंडित जी के दर्शन व जन्म से लेकर महानिर्वाण पर प्रकाश डाला और कहा कि पंडित एकात्म मानववाद के मूल मंत्र को रेखांकित किया और कहा कि उनके दर्शन से भारत के ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक व्यवस्था को बल मिला। अन्त्योदय की योजना को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय भैरोंसिंह शेखावत ने लागू किया। इससे आम गरीब व जरूरतमंद की स्थिति सुदृढ़ हुई और बाद में यूएनओ ने भी इसे सराहा। जोधपुर नगर सुधान न्यास के पूर्व अध्यक्ष दामोदर बंग ने पंडित जी के जोधपुर प्रवास से जुड़े अनेक संस्मरण कार्यकर्ताओं को सुनाए। महापौर घनश्याम ओझा ने पंडित जी के सादा जीवन उच्च विचार को जीवन में आत्मसात करने की सीख दी। पूर्व जिलाध्यक्ष नरेन्द्र कच्छवाह कहा कि पंडित जी सादा जीवन उच्च विचार में विश्वास रखते थे। वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता बन्ना राम पंवार ने पंडित जी के सिद्धांतों को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।
इस अवसर पर कानकोर की निदेशक वनिता सेठ, पूर्व विधायक कैलाश भंसाली, महामंत्री मुकेश लोढा, महेन्द्र मेघवाल, जिला पदाधिकारी संगीता सोलंकी, नाथूसिंह राठौड़, अतुल भंसाली, नरेश सुराणा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य धुरेन्द्र मेघवाल, ओबीसी मोर्चा के प्रदेश महामंत्री महेन्द्रसिंह शेखावत, पार्षद जयप्रकाश राखेचा, सुरेश जोशी सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *