हर चुनाव नया यह मानकर गंभीरता से निभाएं दायित्व- संभागीय आयुक्त

ram

-चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
बूंदी। लोकसभा चुनाव 2019 की बूंदी जिले में तैयारियों की समीक्षा मंगलवार को संभागीय आयुक्त लक्ष्मीनारायण सोनी एवं आईजी बिपिन कुमार पाण्डे ने कलक्टे्रट सभागार में संयुक्त रूप से की। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर रुक्मणि रियार एवं पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता ने चुनाव तैयारियों को लेकर विस्तार से जानकारी दी और विश्वास दिलाया कि जिले में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक बंदोबस्त कर लिए गए हैं। बैठक में संभागीय आयुक्त ने कहा कि पिछले वर्षों के अनुभवी कार्मिक भी इस चुनाव को ऐसे ही लें जैसे कोई नया चुनाव करा रहे हैं। नये की भांति हर चीज को गंभीरता से सीखें और अपनाएं ताकि त्रुटियों की गुंजाइश न रहे।

उन्होंने मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली और निर्देश दिए की सभी केंद्रों पर मतदाताओं के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा छाया के समुचित इंतजाम हों। सभी दिव्यांगजनों को सुविधा के साथ प्राथमिकता से मतदान सुनिश्चित कराया जाए। क्रिटिकल मतदान केंद्रों की उन्होंने गहराई समीक्षा की और जाना कि अमुक केंद्र क्यों क्रिटिकल माना गया तथा उस पर क्या विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने ऐसे बूथ और भयग्रस्त समझे जाने वाले इलाकों में संबंधित पक्षों के साथ निरंतर संपर्क में रहते हुए वातावरण को शांतिपूर्ण बनाने पर जोर दिया ताकि मतदान निर्भीकता के वातावरण में हो सके।

संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि सेक्टर अधिकारी मतदान दलों की पहुंच वाले दिन अपने क्षेत्र के सभी बूथों को चैक कर सभी जगह दलों के पहुंचने की सुनिश्चिता करें तथा मतदान पूर्ण होने के उपरांत सभी दलों की रवानगी के बाद ही क्षेत्र से प्रस्थान करें। एसएसटी, वीएसटी, उडऩ दस्ते, आबकारी विभाग आदि दल पूर्ण सतर्कता से कार्य करें तथा अवैध रकम या सामान की जब्ती करें। आचार संहिता उल्लंघन के मामले में स्वविवेक से नियमित कार्रवाई की जाए।
बैठक में आईजी विपिन कुमार पांडे ने कहा कि शराब की खरीद-फरोख्त, निकासी पर कड़ी नजर रखी जा कर कार्रवाई की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदाताओं को इसका वितरण नहीं हो सके। अशांति फैलाने वाले या मतदान को प्रभावित करने वाले तत्वों से संपर्क रखते हुए उन्हें सहज किया जाए तथा क्षेत्र के लोगों को विश्वास में लिया जाए। मतदान निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण हो।
निर्वाचन अधिकारी व एसपी की तैयारियों को सराहा
संभागीय आयुक्त और आईजी ने जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक की चुनाव को लेकर की गई तैयारियों की सराहना की और कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अपने दायित्वों के प्रति सजग रहें और गंभीरता से जिम्मेदारी निभाएं। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी, सहायक निर्वाचन अधिकारी कमल कुमार मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने संबंधित जानकारी दी। बैठक में सभी प्रकोष्ठ प्रभारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *