विधानसभा में शोकाभिव्यक्ति

ram

जयपुर। विधानसभा में सोमवार को समाजवादी नेता व पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज और पूर्व विधायक भूदरमल वर्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति और उनके शोकसंतप्त परिजनों को बिछोह सहन करने के लिए शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की।

विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने शोक प्रस्ताव रखते हुए दिवंगत व्यक्तियों द्वारा राजनीतिक, सामाजिक, साहित्यिक एवं अन्य क्षेत्रों में दी गई सेवाओं की सराहना की। उन्होंने केन्द्र सरकार में संचार, उद्योग, रेलवे एवं रक्षा मंत्रालय के मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने लोकसभा तथा राज्य सभा की अनेक समितियों के सदस्य के रूप में अपना योगदान दिया। रक्षा मंत्री के कार्यकाल के दौरान वह देश के सैन्यबल का मनोबल ऊंचा रखने के लिए अनेक महत्त्वपूर्ण निर्णय किये। उनका जन्म 3 जून, 1930 को कर्नाटक के मंगलौर में हुआ। जॉर्ज फर्नांडीज चौथी, छठी, सातवीं तथा नवीं से चौदहवीं लोकसभा के सदस्य रहे। वह अगस्त, 2009 से जुलाई, 2010 तक राज्य सभा के भी सांसद रहे। उन्होंने मानवाधिकार तथा सामाजिक न्याय के लिए निरन्तर संघर्ष किया। फर्नांडीज समाजवादी पार्टी के महासचिव तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष रहे। वह लोकसभा में जनता दल (यू) संसदीय दल के नेता भी रहे। उनकी ‘वाट एल्स द सोशलिस्ट’, ‘रेलवे स्ट्राइक ऑफ 1974’ तथा ‘जॉर्ज फर्नांडीज स्पीक्स’ शीर्षक से पुस्तकें प्रकाशित हुई। फर्नांडीज का निधन 29 जनवरी, 2019 को हो गया।

विधानसभा अध्यक्ष ने पूर्व विधायक भूदरमल वर्मा को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह आठवीं राजस्थान विधानसभा के दौसा निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस (आई) के विधायक रहे। विधानसभा के कार्यकाल के दौरान वह अधीनस्थ विधान सम्बन्धी समिति तथा प्राक्कलन समिति ‘क’ के सदस्य रहे। उनका जन्म 6 जनवरी, 1937 को हुआ। सामाजिक कार्यों में रूचि रखने वाले वर्मा राजस्थान प्रान्तीय रैगर महासभा, पंच रैगरान समिति, दौसा तथा डॉ. भीमराव अस्पताल सेवा समिति, दौसा के अध्यक्ष रहे। पिछडे़ वर्गों के छोत्रों की स्थिति में सुधार के लिए प्रयत्नशील रहे वर्मा अनुसूचित जाति एवं जनजाति विद्यार्थी परिषद, दौसा के सरंक्षक तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में परिवर्तन हेतु गठित समिति के सदस्य रहे। —-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *