निगम और नगरपालिकाओं का रहा कुल मतदान प्रतिशत 69.39

ram

चण्डीगढ़ । हरियाणा राज्य चुनाव आयुक्त डा० दलीप सिंह ने कहा कि हरियाणा में पांच नगरनिगमों हिसार, करनाल, पानीपत, रोहतक और यमुनानगर के सभी 110 वार्डों और दो नगरपालिकाओं जाखलमण्डी (फतेहाबाद) और पुण्डरी (कैथल) के 25 वार्डों में मतदान हुआ। नगरपालिका जाखलमण्डी (फतेहाबाद) के वार्ड नम्बर 13 से एक उम्मीदवार निर्विरोध चुना गया है।

उन्होंने बताया कि मेयर की सीटों के लिए 40 पुरुष और 19 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 59 उम्मीदवारों और इन सभी निगमों के वार्डों से सदस्य की सीट के लिए 232 पुरुष और 270 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 592 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। नगरपालिका जाखलमण्डी (फतेहाबाद) और पुण्डरी (कैथल) की सदस्य सीट के लिए 35 पुरुष और 54 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 89 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। चुनाव में मतदाताओें को नोटा का विकल्प दिया गया।

मेयर की सभी सीटों और नगर निगमों के 107 वार्डों के सदस्यों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव लड़ा, जबकि बीएसपी ने मेयर की एक सीट यानि यमुनानगर के लिए और सीपीआई (एम) ने रोहतक की एक मेयर सीट के लिए और राज्य पार्टी आईएनएलडी ने हिसार, पानीपत और रोहतक से मेयर की तीन सीटोें के लिए चुनाव लड़ा। बीजेपी को छोड़कर किसी भी पार्टी ने पार्टी आधार पर निगम सदस्य की सीट का चुनाव नहीं लड़ा।

डा० सिंह ने बताया कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से करवाया गया और आदर्श आचार सहिंता का कोई उल्लंघन नहीं हुआ। ईवीएम के खराब होने के सम्बन्ध में कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। चुनाव और पुलिस पर्यवेक्षकों ने चुनाव प्रक्रिया पर सतर्क नजर रखी और समस्त चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से करवाने में योगदान दिया। पुलिस अधिकारियों और कर्मियों ने कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए 24 घण्टे काम किया। उपायुक्तों, रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और मतदान स्टाफ ने मतदान सफलतापूर्वक करवाने के लिए बहुत अच्छा कार्य किया। रिटर्निंग अधिकारियों के सचेत रहने के कारण कोई भी पररूपधारक, बोगस मतदाता, प्रोक्सी वोट इत्यादि की कोई रिपोर्ट नहीं मिली। जिला प्रशासन और पुलिस के प्रयासों से चुनाव शांति पूर्ण ढंग से करवाए गये और कोई अप्रिय घटना की रिपोर्ट नहीं मिली।

उन्होंने बताया कि नगरनिगम हिसार में 62.7 प्रतिशत मतदान, करनाल में 61.8 प्रतिशत, पानीपत में 62 प्रतिशत, रोहतक में 62.4 प्रतिशत और यमुनानगर में 65.2 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी प्रकार नगरपालिका जाखलमण्डी (फतेहाबाद) में 89.5 प्रतिशत और पुण्डरी (कैथल) में 82.1 प्रतिशत मतदान हुआ। निगम और नगरपालिकाओं में कुल मतदान प्रतिशत 69.39 प्रतिशत रहा। एनआईसी हरियाणा के सहयोग से आयोग द्वारा मतदान शुरू करने, घण्टे दर घण्टे की बूथ अनुसार वोट टर्नआउट, मतदान समाप्त होने इत्यादि की निगरानी के लिए ई-डैश बोर्ड विकसित किया गया। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति www.secharyana.com पर प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदान की प्रगति को देख सकता है।

उन्होंने कहा कि इन नगरपालिकाओं के मतों की गणना सम्बन्धित उपायुक्त द्वारा निर्धारित स्थलों पर 19 दिसम्बर, 2018 को प्रात: 8 बजे की जाएगी और गणना पूरी होने के तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। डा० सिंह ने उम्मीदवारों (विजेता और हारने वाले) को खर्च का विवरण सम्बन्धित उपायुक्त को चुनाव परिणाम की घोषणा के 30 दिनों की अवधि के भीतर जमा करने के लिए सचेत किया। ऐसा न करने पर उम्मीदवारों को चुनाव के अयोग्य घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *